Comments System

Latest Update

वे नफरत का मुकाबला करने के लिए अंतरधार्मिक प्रेम की कहानियां साझा करते हैं Arjunramsolanki

 वे नफरत का मुकाबला करने के लिए अंतरधार्मिक प्रेम की कहानियां साझा करते हैं

वेलाचेरी की एक सामाजिक कार्यकर्ता काव्या मेनन के लिए अपने माता-पिता को अपने ईसाई प्रेमी से शादी करने के लिए राजी करना आश्चर्यजनक रूप से कठिन था। “चूंकि मैं एक उदार परिवार से आती हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि उससे शादी करना इतना मुश्किल होगा,” 34 वर्षीया कहती हैं।


दोनों की मुलाकात 2010 में तब हुई जब वे आईआईटी मद्रास में पढ़ रहे थे। मेनन और उनके पति अजित सेबेस्टियन ने कोर्ट मैरिज की थी, जिसमें उनके परिवार शामिल नहीं होना चाहते थे।


मध्यम80401945


उनकी कहानी को हाल ही में प्रोजेक्ट एंटी-कास्ट लव, एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर दिखाया गया था, जो इंटरफेथ रिश्तों के बारे में कथाओं को बढ़ावा देने के लिए जोड़ों की तस्वीरें साझा करता है। "इसे मिली प्रतिक्रिया जबरदस्त है। हमें खुशी है कि हमारी कहानी व्यापक दर्शकों के साथ गूंजती है, ”मेनन कहते हैं।


प्रोजेक्ट एंटी-कास्ट लव और इंडिया लव प्रोजेक्ट जैसी ट्रेंडिंग इंस्टाग्राम पहल आज के सामाजिक-राजनीतिक माहौल में नफरत और कट्टरता का मुकाबला करने के उद्देश्य से इंटरफेथ जोड़ों की कहानियों का दस्तावेजीकरण कर रही है। प्रेम पत्रों से लेकर पुरानी तस्वीरों तक, ये पृष्ठ धार्मिक या जाति समूहों के बाहर प्रेम विवाह का दस्तावेजीकरण और प्रचार करते हैं।


मध्यम80401899


अक्टूबर में, तनिष्क के 'एकत्वम' विज्ञापन में एक अंतर-धार्मिक परिवार की गोद भराई दिखाने वाला विज्ञापन कथित तौर पर 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने के लिए वापस ले लिया गया था, इंडिया लव प्रोजेक्ट - तीन पत्रकारों द्वारा इंटरफेथ भारतीय जोड़ों की कहानियों वाली एक इंस्टाग्राम पहल शुरू की गई थी - समर हरलार्नकर, उनकी पत्नी प्रिया रमानी और उनके दोस्त नीलोफर वेंकटरमन।


मध्यम80403784


“हमने हमेशा भारत में अंतरधार्मिक प्रेम विवाहों के बारे में स्पष्ट रूप से नकली आख्यानों और राजनीति से प्रेरित नफरत फैलाने वाले के बारे में दृढ़ता से महसूस किया है। लव जिहाद को अब हथियार बना दिया गया है और सामान्य कर दिया गया है, ”समर हलर्नकर कहते हैं।


उनका मानना ​​​​है कि इन कहानियों को बताने के लिए पाठकों को आगे देखने के लिए प्रेरित करने के लिए अब से बेहतर कोई समय नहीं है। "यह लव-जिहाद फेकरी हमारे पेज पर कई जोड़ों को वास्तव में अपनी कहानियों को काफी विचार के साथ साझा करती है," वे कहते हैं, पेज पर कहानियां सुखद लग सकती हैं, लेकिन अधिकांश को जीतने से पहले प्रतिरोध का वर्ष सहना पड़ा .


मध्यम80404652 


हरलार्नकर निलोफर के माता-पिता की कहानी से बहुत प्रभावित हुए, जो पेज पर सबसे पहले छपी थी। "बख्तावर मास्टर और एस वेंकटरमन शादी करने के लिए भाग गए और बाद में अन्य अंतरधार्मिक जोड़ों को आश्रय दिया," हरलार्नकर कहते हैं।


परियोजना के सह-संस्थापक निलोफर के अनुसार, हमारे माता-पिता और दादा-दादी की कहानियों को साझा करना, जिन्होंने प्यार के आदर्श को तोड़ने के लिए चुना था, महत्वपूर्ण है। "युवा पीढ़ी केवल एक विभाजनकारी कथा सुन रही है और पहले से कहीं अधिक नियमों का पालन करने के लिए मजबूर हो रही है," वह कहती हैं, और अधिक नफरत के बारे में पढ़ने के बजाय, एक अंतरधार्मिक जोड़े के बारे में एक कहानी प्यार पाने से एक अच्छा महसूस कर सकता है। “अंत में, हम सभी को एक अच्छी प्रेम कहानी पसंद आती है,” मुंबई की लेखिका कहती हैं।


मध्यम80401877


ज्योत्सना सिद्धार्थ का प्रोजेक्ट एंटी-कास्ट लव 2018 में चौराहों को समझने में प्रवचन को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में शुरू किया गया था। “मैं एक ऐसी जगह बनाना चाहता था जहाँ प्रेम की राजनीति पर चर्चा हो सके। इन व्यक्तिगत लड़ाइयों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है, जो अनिवार्य रूप से बड़ी राजनीतिक तस्वीर की अभिव्यक्तियाँ हैं, ”सिद्धार्थ कहते हैं, जिनकी परियोजना के लिए प्रेरणा भारत और दक्षिण एशिया में प्यार और रिश्तों पर उनकी एमफिल थीसिस थी।


सिद्धार्थ का मानना है कि किसी देश की राजनीति उस तरह के रिश्तों को परिभाषित करती है, जिसकी हमें अनुमति है। “हम अपने परिवारों और समाज द्वारा लगातार सेंसर किए जाते हैं। ये सिर्फ प्रेम कहानियां नहीं हैं, ये लोगों के अस्तित्व और उनकी आजादी के बारे में हैं।"


मध्यम80403842


33 वर्षीय का लक्ष्य प्रेम पत्रों पर अपनी श्रृंखला के माध्यम से अंतरंग अभी तक अत्यधिक राजनीतिक क्षणों को पकड़ना है। “कुछ पत्रों ने मुझे रुला दिया। मैं उस पत्र से बहुत प्रभावित हुआ जिसमें बताया गया था कि कैसे सीएएएनआरसी ने उनके संबंधों को प्रभावित किया। ये दिल से निकले खत हैं, जहां उन्हें अपने साथी की जिंदगी की चिंता है।"


देहरादून की एक्टिविस्ट को उम्मीद है कि वह बदलते सामाजिक-राजनीतिक विमर्श के इर्द-गिर्द अपने पदों को आकार देगी। "मुझे खुशी है कि मेरा खाता एकजुटता के लिए एक स्थान प्रदान करता है, जो हमारे सामने आने वाली समस्याओं की जटिलताओं को पहचानता है," वह कहती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare