Comments System

Latest Update

Hate Story Music Review Arjunramsolanki

 हेट स्टोरी संगीत समीक्षा

आबिद द्वारा, ग्लैशम संपादकीय


स्वर्ग में कोई क्रोध नहीं है जैसे प्यार से नफरत हो गई है / न ही नरक एक महिला की तरह रोष है जो तिरस्कृत है। ये विलियम कांग्रेव द्वारा दी गई मार्निंग ब्राइड की प्रसिद्ध पंक्तियाँ हैं, और बाद में इसे विलियम शेक्सपियर के अलावा किसी और द्वारा "हेल हैथ नो फ्यूरी लाइक ए वुमन स्कॉर्न्ड" के रूप में इस्तेमाल किया गया था। ये दोनों पंक्तियाँ विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित हेट स्टोरी के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं, और फिल्म के विषय और विषय को पूरी तरह से प्रस्तुत करती हैं। आइकोनोक्लास्टिक निर्देशक ने हिंदी फिल्म उद्योग में सिर्फ दो फिल्मों, चॉकलेट और धन धन दान लक्ष्य के साथ अपनी पहचान बनाई है, और दोनों ही मामलों में उन्होंने जो विषय चुना वह 'लीग से हटके' था। और उन पर एक और 'हटके' विषय लाने के लिए भरोसा करें, जिसे पहले भारतीय सिनेमा परिदृश्य पर पेश नहीं किया गया है। एक पूरी तरह से महिला उन्मुख बदला कामुक थ्रिलर।


हमारे पास अतीत में रिवेंज थ्रिलर ड्रामा (अग्निपथ, बाजीगर) रहा है, जहां हमें मुख्य पुरुष नायक द्वारा मजबूत नकारात्मक चित्रण मिले थे, लेकिन एक मजबूत नकारात्मक महिला नायक काफी दुर्लभ है। आखिरी बार याद आया राकेश रोशन की खून भरी मांग, रेखा-रजनीकांत स्टारर, फूल बने अंगरे और सावन कुमार टाक की खलनायक। अतीत में मजबूत महिला उन्मुख विषयों वाली अधिकांश सफल फिल्मों में कहानी को आगे ले जाने के लिए अच्छे बुद्धिमान विषयगत संगीत की आवश्यकता होती है। कुछ उदाहरण हैं, मदर इंडिया, अर्थ, साउथ और नवीनतम कहानी, और हम हेट स्टोरी से भी यही उम्मीद करते हैं। और क्योंकि फिल्म का निर्माण और प्रस्तुति किसी और ने नहीं बल्कि विक्रम भट्ट ने की है, हमारी उम्मीदें निराधार नहीं हैं। उनकी फिल्मों ने हमेशा सुपर हिट संगीत का दावा किया है, राज से लेकर नवीनतम, हॉन्टेड 3डी तक, उनकी फिल्मों के मधुर एल्बमों की लंबी शेल्फ लाइफ रही है। इसके अलावा नवीनतम पेशकश के बाद से, हेट स्टोरी, विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित की गई है, जिनकी पिछली दो फिल्मों, चॉकलेट और डीडीडीजी में कुछ चार्टबस्टिंग संगीत था, उम्मीदें कई गुना बढ़ गईं। विक्रम और विवेक ने संगीतकार और गायक हर्षित सक्सेना को अपनी फिल्म के लिए संगीत तैयार करने के लिए चुना है। हर्षित बॉलीवुड संगीत की दुनिया में भले ही नए हों, जिन्हें इमरान हाशमी की मर्डर 2 के हालिया चार्टबस्टर "हाल-ए-दिल" के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, लेकिन वह टेलीविजन पर संगीत आधारित रियलिटी शो के लिए जाने जाते हैं, जहां उन्होंने जीतकर अपनी पहचान बनाई। और सभी को प्रभावित कर रहा है। उन्हें गीत विभाग में कुमार और शब्बीर अहमद द्वारा मदद की जाती है, दोनों का एक प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड है। तो चलो बस प्ले बटन दबाएं और खुद सुनें कि क्या हमारी उम्मीदें पूरी होती हैं! 


कहानी जारी है


मधुर पियानो नोटों के बाद उदार धातु की बांसुरी का टुकड़ा "माहे जान" शुरू होता है जो हाल के समय के सबसे भूतिया सुंदर रोमांटिक गीतों में से एक है, और इसकी तुलना भट्टों के "भीगे होठ तेरे" से करना काफी उचित होगा। एक ही गलियारे में स्थापित यह गीत अपनी मनमोहक व्यवस्थाओं से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देता है, इसमें एक सुंदर लय और माधुर्य, शानदार गीत और सबसे बढ़कर उत्कृष्ट गायन है। संगीतकार और गायक हर्षित सक्सेना सभी विभागों में उत्कृष्ट हैं, और भले ही गीत में जुनून से भरे रोमांस की भट्ट शैली का ट्रेडमार्क है, यह विशिष्ट रूप से ताज़ा है और वास्तव में इसके समाप्त होने के बाद लंबे समय तक दिमाग में रहता है, और इसके अतिरिक्त मूल्य भी दोहराए जाते हैं। हुक लाइन "चेहरा तेरा दिल में... माहे जान" के लिए शब्बीर अहमद को सारा श्रेय। वह आसानी से "महिया" जैसे बार-बार दोहराए जाने वाले और लोकप्रिय शब्द के लिए जा सकते थे, लेकिन "माहे जान" का उपयोग रचना में 'चार चंद' जोड़ता है, और इसे एक उत्तम दर्जे का स्पर्श देता है। शानदार 'मुखड़ा' के बाद हिमेश के नमस्ते लंदन से "तेरी याद" का स्पर्श हुआ है, और इसे केवल एक तरह की सह-घटना कहा जा सकता है, लेकिन हर्षित ने अपनी उत्कृष्ट व्यवस्थाओं के साथ अपना खुद का स्पर्श निश्चित रूप से जोड़ा है। पृष्ठभूमि में रमणीय मादा मूंगों के साथ गिटार बजाना, पियानो ड्रिल, वायलिन नोट्स, ऑर्गन ध्वनियां और अन्य पर्क्यूशन यंत्र रोमांस का स्पर्श जोड़ते हैं और एक तस्वीर को सही रोमांटिक आउटिंग बनाते हैं। (नवीन कुमार द्वारा बांसुरी, पवन रासेली द्वारा गिटार, चंदन द्वारा वायलिन और नीशा मैकर्नहास द्वारा समूह और बैकिंग वोकल्स; सभी को एक उल्लेख की आवश्यकता है)।


"माहे जान" रॉक संस्करण केक पर एक आइसिंग है, और इसे जनरल एक्स द्वारा तैयार किया जाएगा जो रॉक पर फ़ीड करते हैं। भूतिया खूबसूरत पिक्चर परफेक्ट लव सॉन्ग को ऑल आउट रॉक ट्रैक में बदलने के लिए हर्षित की सराहना की जानी चाहिए। पवन की गिटार वादन एक बार फिर अनुकरणीय है। यहाँ जो उल्लेख करने की आवश्यकता है वह यह है कि हर्षित के स्वर ज़ोरदार और स्पष्ट हैं और कोई कर्कश नहीं है, जैसा कि आमतौर पर अधिकांश रॉक संस्करणों के साथ होता है, जहाँ बहुत अधिक संगीत गीत को ही खराब कर देता है और प्रभाव को कम कर देता है।


बेहद प्रतिभाशाली कलाकार कृष्णा बुएरा का दिल दहला देने वाला दोहा, "ओ यारा, ओ यारा, इश्क रो रहा है पालक पे, है रूह भीगी हर जग से, तू बेदर्दी जाने ना", अगले नंबर के लिए बिल्कुल सही अग्रदूत है, "दिल काच सा ", प्यार, छल और दिल टूटने के बारे में एक दुखद गीत। एक पूरी तरह से स्थितिजन्य संख्या जो व्यवस्था और गायन शैली में काफी रेट्रो है, और दर्शकों के साथ एक त्वरित संबंध बनाने का प्रबंधन करती है, और एक कथा के रूप में कार्य करती है, क्योंकि यह कहानी को आगे बढ़ाने में मदद करती है। कृष्ण सहज सहजता और उत्साह के साथ गीत के माध्यम से चलते हैं और उनके दिल को छू लेने वाले स्वर फाइन ट्रैक के लिए एक अतिरिक्त बोनस हैं, हालांकि व्यवस्थाएं और बेहतर हो सकती थीं। कुमार के उपयुक्त गीत मुख्य नायिका की पीड़ा और मानसिक पीड़ा को उजागर करते हैं, और वह मजबूत भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सरल और सामान्य पंजाबी और हिंदी का उपयोग करता है और फिल्म से ही अपेक्षाओं में एक अच्छी अंतर्दृष्टि देता है।


हर्षित "दिल कांच सा" के हार्ट एंड सोल संस्करण के लिए माइक के पीछे आते हैं और इसका अच्छा काम करते हैं। दिल और आत्मा के संस्करण की व्यवस्था निश्चित रूप से शीर्ष पायदान पर है और मूल की तुलना में बहुत बेहतर है, हालांकि अधिक अनुभवी कृष्ण निश्चित रूप से पसंदीदा विकल्प हैं, अगर किसी को दोनों की तुलना करने की आवश्यकता है, और हमें यकीन है कि हर्षित को इससे कोई आपत्ति नहीं होगी !


एल्बम का दौर "रात" के साथ है, बस वह गीत जो इस कामुक थ्रिलर के स्वर और मूड को सेट करता है। और यह कोई और नहीं बल्कि रानी मधुमक्खी है, सुनिधि चौहान, जिसे इसे प्रस्तुत करने का काम सौंपा गया है, और वह एक शानदार काम करती है, अपने कर्कश स्वर और फुसफुसाते हुए जो जुनून को रोशन करती है और प्रलोभन और कामुकता की कहानी को स्पिन करती है। सुज़ैन डी'मेलो द्वारा उनके प्रयास में काफी हद तक उनकी मदद की जाती है, जो अपनी विशेषता वाले पसंदीदा शैली में सेक्सी बैकअप वोकल्स प्रदान करते हैं। एक रसीली लयबद्ध संख्या जिसमें यौन स्वरों की अधिकता है, और कुमार के उत्तम गीत कभी भी सीमा पार नहीं करते हैं, और अपमानजनक नहीं हैं, जैसा कि हाल के दिनों में आदर्श है, और इसके अलावा तीव्र जुनून को एक उत्साह के साथ चित्रित करता है जो नाटक को कोड़ा मारने के लिए आवश्यक है प्यार और धोखा।


किरण कामथ का "रात रीमिक्स" अधिक स्पाइसीयर और रेसियर है और वास्तव में एक 'ज़बरदस्त' एल्बम का एक उपयुक्त अंत प्रदान करता है!


संक्षेप में, हेट स्टोरी का एल्बम हमारी अपेक्षाओं पर खरा उतरता है और मात्रा से अधिक गुणवत्ता चुनने के लिए विवेक और विक्रम को पूर्ण अंक देता है। तीन संस्करणों के साथ केवल तीन मुख्य गीत हैं, लेकिन एल्बम के पक्ष में जो काम करता है वह यह है कि तीनों रचनाएं अच्छे से असाधारण हैं। हमारा पसंदीदा स्वाभाविक रूप से "माहे जान" होगा और उसके बाद "दिल कांच सा" और "रात" उसी क्रम में होंगे। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उन्हें पीटे हुए रास्ते पर चलना पसंद नहीं है, और उनके अनावश्यक संस्करणों के साथ 5-6 गाने (जैसा कि आजकल सामान्य है) में जाकर गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया है, जो केवल स्थान के रूप में कार्य करते हैं। फिलर्स और दर्शकों के लिए स्पीड ब्रेकर (या लू ब्रेक!) के रूप में काम करते हैं। संगीतकार हर्षित सक्सेना इस अवसर पर पहुंचे हैं और थीम आधारित संगीत प्रदान किया है जो व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य भी है, वास्तव में एक दुर्लभ कॉम्बो है, जो फिल्म को 20 अप्रैल को रिलीज होने पर अच्छी तरह से खोलने में मदद करेगा। और हर्षित निश्चित रूप से विवेक अग्निहोत्री के लिए हेट स्टोरी और डिट्टो के साथ बड़े समय तक पहुंचेंगे।


रेटिंग - 3.5/5


Glamsham.com पर बॉलीवुड के बारे में अधिक जानकारी



कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare