Comments System

Latest Update

Agent Rachel Luba reflects on her love-hate relationship with her body and her sport एजेंट राहेल लुबा अपने शरीर और अपने खेल के साथ अपने प्रेम-घृणा संबंधों को दर्शाती है Arjunramsolanki

 एजेंट राहेल लुबा अपने शरीर और अपने खेल के साथ अपने प्रेम-घृणा संबंधों को दर्शाती है

ऐसे क्षण होते हैं जब हम सभी को न्याय करने से खुद को जांचना पड़ता है। यह मेरा पल था। मैंने प्रमुख लीग बेसबॉल एजेंट राहेल लुबा पर स्पोर्ट्स सेंटर फीचर करने का फैसला किया था, इसलिए मैं उसके इंस्टाग्राम फीड पर गया और उसे बर्फ में स्विमिंग सूट पहने देखा। मैं हिचकिचाया।


खुद बेसबॉल में एक महिला के रूप में, मैं चाहती हूं कि खेल में सभी महिलाओं का सम्मान किया जाए। हमारे दिमाग के लिए, मूल्य के लिए हम लाते हैं, लेकिन इसलिए नहीं कि हम स्विमसूट में अच्छे दिखते हैं। राहेल लुबा बहुत सी चीजें हैं: एक वकील, 28 साल की उम्र में अपनी एजेंसी वाली एक महिला, एक डिवीजन I एथलीट, एक प्रतिस्पर्धी मुक्केबाज। ये सब चीजें मुझे प्रिय हैं। वे ताकत, होशियार, दृढ़ संकल्प और वे सभी चीजें हैं जो मैं चाहता हूं कि हर लड़की और महिला बनने की ख्वाहिश रखें। हालांकि, फीचर को शुरू करने से पहले, मुझे उसके इंस्टाग्राम के बारे में और जानने की जरूरत थी।


तो मैंने उसे फोन किया। मैंने उससे पहले कभी बात नहीं की थी, लेकिन मुझे पता था कि अपना परिचय देने से परे मेरे पहले प्रश्नों में से एक यह होना चाहिए कि क्यों? तस्वीरें क्यों? और जब उसने मुझे अपना जवाब दिया, तो मैंने यह नहीं सोचा था - अधिक अनुयायी प्राप्त करने या पुरुषों से अपील करने के लिए। उसका जवाब संघर्ष, चोट, दृढ़ता और अंततः ताकत के स्थान से आया। वह अपने शरीर से नफरत करने वाली जगह से चली गई और इसे बदलने की कोशिश कर रही थी, अंत में यह महसूस करने के लिए कि उसका शरीर ही उसे ताकत देता है।


उसने मुझे यह समझने में मदद की कि आत्मविश्वास और सफलता का हर रास्ता अलग होता है। और उसे अपने शरीर के भीतर जो साहस मिला है, उस पर उसे बहुत गर्व है ... और वह अपना गौरव दिखाने से नहीं डरती।


नीचे उसकी कहानी उसके अपने शब्दों में है, जैसा उसने मुझे बताया था। किसी ऐसे व्यक्ति को बताया जो निर्णय लेने के लिए दौड़ा था, जिसकी मेरी अपनी असुरक्षा थी कि इस व्यवसाय में महिलाओं के लिए कैसा आत्मविश्वास दिखता है। मुझे उम्मीद है कि राहेल ने अब जहां है वहां पहुंचने के लिए जिन चुनौतियों का सामना किया, उससे कई लोग सीख सकते हैं: एक मजबूत, बदमाश वकील और एजेंट जो दुनिया को यह दिखाने से नहीं डरता कि वह कौन है।


— जेसिका मेंडोज़ा 


इससे पहले कि मैं एक एजेंट था, मैं एक जिमनास्ट था। और मैं फट गया था। मैंने हर दिन जिम में 6-8 घंटे बिताए और मैंने जो चाहा वह खा लिया। मेरे पास बहुत सारी मांसपेशियां थीं और लगभग शरीर में वसा नहीं थी। मैं इस कदर जैक में था कि लंबी बाजू की कमीजें भी मुश्किल से मुझे फिट होती थीं।


मेरे स्कूल की लड़कियां हमेशा मुझे बताती थीं कि मैं कितनी खुशकिस्मत हूं कि मुझे ऐसा अद्भुत शरीर मिला। लेकिन, ईमानदारी से कहूं तो मैंने कभी इस पर ज्यादा विचार नहीं किया। मेरा शरीर अद्भुत था क्योंकि मैं एक जिमनास्ट था जो मेरे शरीर की बदौलत अविश्वसनीय चीजें कर सकता था।


जब मैं 16 साल का था, मैंने अपने पैर में एक कण्डरा फाड़ दिया और मेरी सर्जरी हुई। मैं अपने जिम में वापस आ गया था, जैसे, एक बड़े बूट के साथ तीन दिन, लेकिन मैं जो कर सकता था उसमें सीमित था। तभी मैं यौवन से गुज़रा।


जिम्नास्टिक में यौवन को "अंत" के रूप में जाना जाता है। एक बार जब आप यौवन से गुजरते हैं - और जिमनास्ट आमतौर पर ज्यादातर लड़कियों की तुलना में बहुत बाद में जाते हैं - आप डाउनहिल पर हैं, आप गिरावट पर हैं। आपका "धन्य" शरीर चला गया है। एक किशोर लड़की के लिए अपना सिर लपेटना मुश्किल काम है। ... मेरी जांघें थोड़ी बड़ी हो गईं। मेरे पास एक बट अधिक है। मैं किसी भी तरह से अधिक वजन का नहीं था ... सिर्फ सुडौल।


एक बच्चे के रूप में, लुबा ने जिमनास्ट बनने के लिए दिन में 6-8 घंटे प्रशिक्षण दिया। सौजन्य राहेल लुबा

मुझे अपने कोचों से टिप्पणियां मिलने लगीं। कभी-कभी मेरी कलाइयों में थोड़ी चोट लग जाती थी और मेरा कोच ऐसा होता, "शायद अगर तुम पाँच पाउंड हल्के होते।" मुझे याद है एक दिन बैलेंस बीम पर, मेरा कोच आया और मेरे पेट पर मारा और मुझसे कहा कि मुझे इसे चूसने की जरूरत है। वह ऐसा था, "आपको अपने शरीर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है और आप कैसे खड़े हैं और वास्तव में चूसते हैं में सब कुछ।" फिर उसने मेरे एक साथी की ओर इशारा किया और मुझसे कहा कि हर किसी के पास ऐसा शरीर नहीं है जैसे - मैं उसका नाम नहीं बताने जा रहा हूँ - लेकिन उसने 7 साल की लड़की की ओर इशारा किया! मैं 16 या 17 साल का हूं और वह मुझसे कह रहा है कि मुझे 7 साल की लड़की की तरह दिखना चाहिए।


उस समय, मैंने अपनी आँखें घुमाईं। लेकिन मैं सोचने लगा, "तुम्हें पता है क्या? मैं थोड़ा स्वस्थ खाना शुरू कर सकता था।" हो सकता है कि मैं थोड़ा पतला हो जाऊं और इतना भारी न होऊं। मैं अपने प्रशिक्षकों को खुश कर दूंगा, मैं अधिक स्टाइलिश कपड़ों में फिट हो सकूंगा, और जिमनास्टिक आसान हो जाएगा। सब सुखी होंगे।


शुरुआत करने के लिए मेरे पास एक बहुत ही जुनूनी व्यक्तित्व था, और बहुत जल्द मैंने हर दिन कैलोरी की तलाश में पूरा दिन बिताना शुरू कर दिया। मैं हर चीज में कैलोरी जानता था। मैं इसे एक दिन में 400 से कम रखने की कोशिश कर रहा था। मैं कुछ भी और सब कुछ खाने के बारे में चिंतित हूँ। मैं ट्रेन जाता और फिर घर जाता। मेरा सामाजिक जीवन गायब हो गया। मेरे पास कोई ऊर्जा नहीं थी। मैं मुश्किल से दिन भर निकल पाया। मैं फिर से एक छोटे बच्चे की तरह दिखने लगा।


बेशक, मेरे कोच खुश थे।


2 संबंधित  


लेकिन छह घंटे के प्रशिक्षण से गुजरना काफी असंभव था। मैं दिनचर्या के बीच बैठ जाता, और फिर मुझे बैठने में परेशानी होती। लेकिन मैं मुश्किल से खड़ा हो सका। मुझे बस एक रूटीन से गुजरने के लिए मुझमें सब कुछ ढूंढना था। मेरे साथियों को चिंता थी। शिक्षक चिंतित थे। मेरा शरीर टूट रहा था।


मुझे ईमानदारी से याद नहीं है कि मैंने कब सीमा पार की, लेकिन अपने वरिष्ठ वर्ष के पतन में मुझे अपने पिताजी के पास जाना याद है, जो एक डॉक्टर हैं, और उन्हें बताया कि मुझे लगा कि मुझे खाने की बीमारी है। मैं इसके बारे में बहुत खुला था। मुझे पता था कि यह एक ऐसी समस्या है जिसे मैं ठीक नहीं कर सकता। मुझे पता था कि मेरे पिताजी, चाहे कुछ भी हो, मेरी मदद करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने मुझे एक पोषण विशेषज्ञ और एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति दिलाई, और मेरे पूरे वरिष्ठ वर्ष में मेरी नियमित नियुक्तियाँ हुईं।


मेरा वरिष्ठ वर्ष चूसा। प्रोम चूसा क्योंकि मैं सोच सकता था कि, "मैं प्रोम डिनर में क्या करने जा रहा हूं? मैं कुछ कैसे खा सकता हूं जो मैं खा सकता हूं?" सब कुछ मेरे सिर में भोजन के इर्द-गिर्द घूमता था। वह मेरे जीवन का सबसे दयनीय दौर था। यह कहना नहीं है कि चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ मददगार नहीं थे। वह थे। उनके बिना, मुझे नहीं लगता कि मैं इतना स्वस्थ होता कि प्रॉम या ग्रेजुएशन तक भी नहीं जा पाता।


इन सबसे पहले, मैं 5 फीट लंबा था और सभी मांसपेशियों का वजन 120 या 125 पाउंड था। मुझे जो मिला वह 89 पाउंड का था। मुझे अपना पीरियड आना बंद हो गया। मैं मैसीज के किड्स सेक्शन में खरीदारी कर रहा था।


एक बिंदु पर मुझे याद है कि मेरे कंधे में चोट लगी थी। मेरे कोच ने कहा, "हो सकता है कि अगर आपका वजन बढ़ गया तो आपके शरीर को चोट नहीं पहुंचेगी।" गंभीरता से? मैं जीत नहीं सका।


मुझे याद है कि मेरे पिताजी के साथ एक बड़ी लड़ाई हुई थी, और उन्होंने मुझसे कहा था कि मुझे हाई स्कूल छोड़ना होगा और जिमनास्टिक छोड़ना होगा क्योंकि मुझे पूर्णकालिक मदद की ज़रूरत है। वह घबरा गया। उसने मुझे अपना सामान पैक करने के लिए कहा। मैंने एक लाख वर्षों में खुद को इस तरह कभी नहीं देखा। ... मेरे पास हमेशा मेरा s --- एक साथ था। बाहर छोड़ना अंतिम विफलता होगी।


इसलिए गर्मियों में कॉलेज जाने से पहले मैंने जिम्नास्टिक से समय निकाल लिया। मुझे यकीन नहीं था कि यह स्थायी था या नहीं - मेरा शरीर इतना गड़बड़ था। मैं कैल के लिए प्रतिबद्ध था, लेकिन फिर उन्होंने अपना कार्यक्रम काट दिया। मुझे यूसीएलए के लिए पहले ही स्वीकार कर लिया गया था, इसलिए मैंने वहां जाने का फैसला किया। मैंने स्कूल शुरू होने से ठीक पहले तक कोचों से संपर्क भी नहीं किया था।  


यूसीएलए में एक पूर्व जिमनास्ट लुबा का कहना है कि पूर्व कोच वेलोरी कोंडोस फील्ड के साथ बातचीत अव्यवस्थित खाने के साथ उनकी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। डॉन लिबिग/ASUCLA

जब मैं यूसीएलए गया, तो मैंने इन सभी अति दुबली लड़कियों को देखा, और वे बहुत प्यारे कपड़े पहनती थीं। जिमनास्ट? वे अलग थे। उन्हें जैक किया गया था।


क्लास के बाद एक शाम मैं कैंपस के मुख्य जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ने गया। मैंने यूसीएलए जिम्नास्टिक टॉप पहना हुआ था। किसी यादृच्छिक व्यक्ति ने मुझसे पूछा कि क्या मैं टीम में हूं। जब मैंने कहा कि मैं था, तो उन्होंने कहा, "आप वास्तव में जिमनास्ट की तरह नहीं दिखते।" यह वास्तव में मुझे मिला। जिम्नास्टिक मेरी पहचान थी। मेरे पूरे जीवन के लिए, लोग - अजनबी - मेरे पास आते और कहते, "तुम्हें एक जिमनास्ट होना चाहिए।" मैं हमेशा, हमेशा एक जिमनास्ट की तरह दिखती थी। इस यादृच्छिक व्यक्ति के लिए मुझे यह बताने के लिए कि मैं जिमनास्ट की तरह नहीं दिखता था, यह वास्तव में मुझे मिला।


उसके कुछ ही समय बाद, मैं [यूसीएलए जिम्नास्टिक कोच वैलेरी कोंडोस फील्ड] मिस वैल से मिला। वह अविश्वसनीय है। उसने मुझसे कहा कि मुझे तय करना है कि क्या मैं अब भी जिमनास्ट बनना चाहती हूं। उसने मुझसे कहा कि यह ठीक है अगर मैं उस चीज से दूर जाना चाहता हूं जिसे मैंने अपने पूरे जीवन में प्रशिक्षित किया था। लेकिन अगर मुझे जिमनास्ट बनना है, तो मुझे मजबूत होने की जरूरत है। मुझे स्वस्थ रहने की जरूरत थी।


उस बातचीत के दौरान ही कुछ क्लिक हुआ। इसने सब कुछ बदल दिया। मुझे एहसास हुआ कि मैं जिमनास्ट बनने के लिए तैयार नहीं था। यह मेरी पहचान थी।


फिर भी, खाने का विचार - एक पाउंड डालने का विचार - भयानक था। ऐसा नहीं है कि मुझे मुफ्त में 30 पाउंड डालने को मिल रहे थे। यह डरावना था। लेकिन मेरे पास अभी भी मेरे पिता मेरे समर्थन प्रणाली के हिस्से के रूप में थे। मैंने यूसीएलए में एक नए पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करना शुरू किया। मिस वैल और मेरे कई नए साथी मेरे लिए भी थे, और मेरी उपचार प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा थे। जिम्नास्टिक की दुनिया से बाहर मेरा एक दोस्त भी था जो मेरा जवाबदेही वाला दोस्त था। वह कमाल की थी और हमेशा मेरे लिए वहां रहती थी जब मुझे बाहर निकलने की जरूरत होती थी।


मैंने भोजन को ईंधन के रूप में सोचना शुरू कर दिया, न कि कुछ ऐसा जो मेरे हर विचार पर हावी हो। और मैं खाने लगा। मेरे पास फिर से ऊर्जा थी। मेरे पास फिर से ताकत थी। मेरे पास फिर से एक सामाजिक जीवन था। मैं फिर से अपने शरीर से प्यार करने लगा। मैं फिर से एक जिमनास्ट की तरह लग रहा था। मैं यूसीएलए के लिए कुछ प्रदर्शनियों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हो गया, लेकिन मैं अपने नए साल के बाद चिकित्सकीय रूप से सेवानिवृत्त हो गया - मेरा शरीर वास्तव में टूट गया था। मैं बतौर मैनेजर टीम का हिस्सा बना रहा। मैं अभ्यास करने जाता, लेकिन मैं प्रशिक्षण नहीं ले रहा था।


मैं अभी भी एक प्रतिस्पर्धी जिमनास्ट के रूप में अपनी पहचान खोने के साथ संघर्ष कर रहा था, लेकिन वापस आने और फिर से स्वस्थ होने में सक्षम होने के कारण, यूसीएलए जिमनास्टिक टीम में शामिल होना और उस तरह से खत्म करना थोड़ा आसान था। मुझे उतना कड़वा नहीं लगा। मुझे लगा कि मैं जिमनास्टिक को पूरी तरह से मुझसे दूर किए बिना महसूस किए बिना एक नई पहचान बनाना शुरू कर सकता हूं।



राहेल लुबा के ग्राहकों में बेसबॉल खिलाड़ी ट्रेवर बाउर और यासील पुइग शामिल हैं। सौजन्य राहेल लुबा

फिर भी, आज भी, अव्यवस्थित भोजन हमेशा मेरे दिमाग में रहता है। यह हमेशा मेरा हिस्सा रहेगा। मेरे लिए बहुत सारे ट्रिगर हैं। मैं उन लोगों से दूर रहने की कोशिश करता हूं जो डाइट और कैलोरी गिनने के जुनूनी हैं। मैंने वह सब कुछ खाना सीख लिया है जो मैं कम मात्रा में चाहता हूं। मैं खुद को प्रतिबंधित नहीं करता। मैं कैंडी खाता हूं। मैं मिठाई खाता हूँ। मुझे मिठाई पसंद है; मेरे पास हमेशा होता है। मैंने अपने पोषण विशेषज्ञ से सीखा कि मेरा शरीर मुझे यह बताने में अच्छा है कि वह क्या चाहता है। मैं तब खाता हूं जब मेरा शरीर मुझे बता रहा है कि यह भूखा है। अगर मैं एक बड़े स्टेक के लिए तरस रहा हूं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरा शरीर मुझे बता रहा है कि मुझे प्रोटीन की जरूरत है।


मैं बहुत आत्म-प्रतिबिंब करता हूं। मैं समय-समय पर अपने साथ जांच करता हूं। क्या मैं स्वस्थ हूँ? क्या मैं खा रहा हूँ? क्या मेरे पास इनमें से कोई भी बुरा विचार है? क्या मुझे कुछ स्थितियों से खुद को दूर करने की ज़रूरत है? मैं अपने सबसे करीबी लोगों - अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी बहुत ईमानदार हूं। मैं सुनिश्चित करता हूं कि वे मेरे अतीत के बारे में जानते हों। मैं सुनिश्चित करता हूं कि वे जानते हैं कि मुझसे बात करना ठीक है अगर उन्हें कुछ भी ऐसा लगता है जो उन्हें असहज कर रहा है।


मेरे लिए कुंजी, सुंदरता के बारे में मेरे विचार को बदल रही थी। मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो करने के लिए अलग-अलग लोग मिले। मुझे वास्तव में फिट लोगों के लिए लंबे, पतले रनवे मॉडल में व्यापार करना था। मैं मजबूत सोचता था और एथलेटिक बदसूरत था। मुझे इससे नफ़रत थी।


जब मैं पीछे मुड़कर सोचता हूं, तो यह वास्तव में एक अजीब जगह थी। मैं रोज जिमनास्टिक जाता था। मैं अनिवार्य रूप से नग्न हूं, हर समय एक तेंदुआ पहने हुए, दर्पणों से घिरा हुआ हूं और लोग मेरी हर हरकत की जांच कर रहे हैं। आपके शरीर के बारे में कुछ बहुत सुंदर है, और आपका शरीर कैसे चलता है और यह कैसा दिखता है। लेकिन इसमें कुछ भी यौन नहीं है। लेकिन फिर सोशल मीडिया पर, जब मैं जिमनास्टिक में जो कुछ भी पहनती हूं, उसके समान कुछ भी पहनती हूं, तो यह यौनिक होता है। एक युवा लड़की के लिए नेविगेट करना मुश्किल है: क्या मेरा शरीर सुंदर है? ऐसा नहीं है? क्या यह यौन है? ऐसा नहीं है?


अब मैं उस शरीर में, अपने शरीर में सुंदरता देखता हूं। अगर मैं अपने 16 साल के बच्चे से बात कर पाता, तो मैं उसे बताता कि मेरा शरीर इतना मजबूत है कि मैंने इतने वर्षों में जो बलिदान और कड़ी मेहनत की है, उसके कारण। यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे गर्व होना चाहिए। आपको जीने के लिए एक जीवन मिलता है, आप उस जीवन को खाने से नहीं चूकना चाहते हैं, जिसमें कुछ संख्याएँ पैमाने पर हों, या आपका शरीर कितना छोटा है।  


लेकिन जिस तरह एक जिमनास्ट हमेशा मेरी पहचान का हिस्सा रहेगा और कुछ ऐसा जो मैं कभी नहीं खोऊंगा, उसी तरह अव्यवस्थित खाने से जूझ रहा हूं। जिमनास्टिक के साथ मेरा प्यार-नफरत का रिश्ता है, जैसे मैं कभी-कभी अपने शरीर के साथ करता हूं। दोनों अतीत में हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने हमेशा मेरी मानसिकता को आकार दिया है कि मैं आज कौन हूं और कल मैं कौन रहूंगा।


अब महत्वपूर्ण बात यह है कि मेरा शरीर कैसा दिखता है यह मेरी पसंद है। 20 वर्षों तक मेरे पास एक ऐसा शरीर था जो अन्य लोग चाहते थे - मेरे कोच तय करते थे कि मैं कैसा दिखता हूं, जिमनास्टिक ने मेरे शरीर के प्रकार को निर्धारित किया। अब मुझे चुनना है कि मेरा शरीर कैसा है। मैं अपने द्वारा खींची गई तस्वीरें देखता हूं, और मुझे गर्व है। मैं खुश हूं। और उन्हें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना मेरे लिए एक रिमाइंडर से ज्यादा है।


मैं उन्हें पोस्ट करता हूं क्योंकि कई बार बड़ा हुआ जब मुझे अपना शरीर पसंद नहीं आया। लोग जो चाहें कह सकते हैं। मैं यह सब ब्लॉक कर देता हूं। हर बार जब मैं एक तस्वीर पोस्ट करता हूं जहां आप मेरे एथलेटिक शरीर को देख सकते हैं, यह चिकित्सीय है।


अगर मैं कभी भी अपने शरीर को लेकर असुरक्षित या दुखी महसूस करता हूं, तो मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और याद करता हूं कि मैंने ये सभी तस्वीरें तब पोस्ट की थीं जब मैं अपने शरीर को लेकर खुश था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसी जगह मिल जाएगी जहां मुझे अपने शरीर पर गर्व हो। लेकिन मैं अब वहां हूं। और यही जश्न मनाने का कारण है।


अपने या किसी प्रियजन के लिए सहायता, संसाधन और उपचार के विकल्पों के लिए राष्ट्रीय भोजन विकार एसोसिएशन हेल्पलाइन से 1-800-931-2237 पर संपर्क करें।




कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare