Comments System

Latest Update

Girls Attitude quotes for hindi motivation

बहुत सारी अच्छी लड़कियाँ? - क्यों व्यवहार में आने वाले नजरिए निवेश में लैंगिक असमानता को कम कर सकते हैं
कैमिला लुंडिन और वेंडेला लिलिएस्ट्राल

कलोरा राजधानी
स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक होने के बाद, कैमिला लुंडिन और लिलिएस्ट्राल ने कोलोरा कैपिटल के सह-संस्थापक से पहले थोड़ा समय बर्बाद किया - एक "बुटीक इनवेस्टमेंट बैंक" जिसका उद्देश्य उद्यमियों को पूंजी जुटाने में मदद करना था।

और जब उन्होंने इक्विटी निवेश की दुनिया में संपर्क बनाना शुरू किया, तो यह स्पष्ट हो गया कि सामाजिक रूप से प्रगतिशील स्वीडन में भी, महिला-नेतृत्व वाली कंपनियों को निवेशकों को अपनी नकदी के साथ भाग लेने के लिए राजी करना आसान नहीं लग रहा था। लुंडिन कहते हैं, "हम थोड़े हैरान थे।" "यह बहुत बराबर नहीं था।"

और सच्चाई यह है कि यहाँ यू.के. - जहाँ मैं स्थित हूँ - और यूरोप में कहीं और है, महिला-नेतृत्व वाली कंपनियाँ किसी भी वर्ष में कुलपति की कुल पूंजी का मामूली प्रतिशत बढ़ाती हैं। उदाहरण के लिए, ब्रिटेन में 2019 ब्रिटिश बिजनेस बैंक के एक अध्ययन में इस समस्या को उजागर किया गया, जिसमें पाया गया कि 83% उद्यम पूंजी सौदों में ऐसी महिलाएं शामिल थीं, जिनके पास कोई महिला नहीं थी। मौद्रिक संदर्भ में टूट गया, सभी महिला टीमों के खाते में 2018 में निवेश किए गए प्रत्येक पाउंड के सिर्फ एक पैसे का हिसाब है, जबकि सभी-पुरुष समय ने 89 पेंस हासिल किए।

ऐसी कई वजहें हो सकती हैं, जो हो सकती हैं, लेकिन कैमिला के लुंडिन के विचार में महिलाएं न केवल सामाजिक अपेक्षाओं की शिकार हैं, वे अक्सर अनजाने में उन्हें खरीद लेती हैं। जब मैंने लुंडिन और लिलीस्टे्रलल से बात की तो मैं और अधिक जानने के लिए उत्सुक था।

पूंजी की समस्या
लेकिन पहले, पारंपरिक व्याख्याओं पर नजर डालते हैं। ब्रिटिश बिजनेस बैंक की रिपोर्ट ने तीन कारणों का सुझाव दिया कि महिलाएं पुरुषों की उतनी पूंजी क्यों नहीं जुटा रही हैं। कमरे में हाथी यह है कि महिला नेताओं और संस्थापकों का उन उद्योगों में विशेष रूप से प्रतिनिधित्व किया जाता है - विशेष रूप से सॉफ्टवेयर - जो शेर के निवेश के हिस्से को आकर्षित करते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जो बदल रही है - हालाँकि बहुत से धीरे-धीरे अधिक चाहेंगे।

दूसरे, बैंक ने सुझाव दिया कि पुरुषों को वित्तीय और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर बेहतर तरीके से जोड़ा जाना चाहिए। या इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, पुरुषों को वीसी के साथ संपर्क बनाना आसान लगता है।

तीसरा - और यह शायद पता करने के लिए सबसे मुश्किल मुद्दा है - वीसी अक्सर एक युवा कंपनी की क्षमता के बारे में बहुत कम डेटा के आधार पर निर्णय कॉल करते हैं। इसलिए, वे टीम का आकलन करते हैं और महिलाओं के खिलाफ बेहोश पूर्वाग्रह हो सकते हैं।

अच्छी लड़कियां

जैसा कि कैमिला लुंडिन इसे देखती हैं, कुछ महिलाएं उन मान्यताओं को वापस दर्शाती हैं जो वे खुद को प्रस्तुत करने के तरीके और उनके द्वारा दिए गए उत्तर के रूप में बनाई जा रही हैं। "महिलाओं को अक्सर अच्छी लड़कियों के लिए उठाया जाता है," वह कहती हैं। "वे नियमों का पालन करने के लिए लाए जाते हैं।"

अब, कुछ में - यकीनन अधिकांश - परिस्थितियाँ, निम्नलिखित नियम एक बुरी बात नहीं हो सकती हैं। लेकिन लुंडिन का कहना है कि नियमों का पालन अक्सर कुछ स्पष्ट रूप से परिभाषित व्यवहार ट्रामलाइन से बाहर नहीं निकलने की प्रवृत्ति के साथ हाथों में जा सकता है। फिर से, वह एक कारक के रूप में परवरिश को देखती है, उदाहरण के लिए एक लड़की जो एक बाइक से गिर जाती है और कहा जाता है कि भविष्य में उसे अधिक सावधान रहना चाहिए। यह इस विचार के माध्यम से खिलाता है कि जोखिम से बचा जाना चाहिए।

 "आप गलतियाँ करने और जोखिम लेने से डरते हैं," वह कहती हैं। "और व्यवसाय सभी जोखिम लेने के बारे में है।"
ईमानदार होने के लिए, यह बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है जब तक कि लुंडिन और लिलिएस्ट्राल ने निवेशकों की अंतर्निहित मनोवृत्ति के साथ एक प्रकार के सिंक में गिरावट की पहचान की है। और एक महान कई महिला उद्यमियों और कुलपतियों से बात करने के बाद, लिलिआर्ट्रैलेल का कहना है कि जब वे अपनी पिच बनाते हैं तो महिलाओं से अलग-अलग सवाल पूछे जाते हैं।

"आप क्या देखती हैं कि महिलाओं से पूछा जाता है कि वे किस तरह से असफल होने से बच सकती हैं" कैसे वे जीतने जा रही हैं, "वह कहती हैं।

यह एक छोटा बिंदु है लेकिन यह संभावित रूप से पिच वार्तालाप की शुरुआत में एक धारणा को सही बनाता है और इस तरह महिला संस्थापकों के पास अपने वार्ताकारों को समझाने के मामले में चढ़ने के लिए एक ढलान है।

स्वयं की सीमा

यहाँ आत्म-सीमित विश्वासों के दायरे में बढ़ने का एक खतरा है। उदाहरण के लिए, इस मामले में, एक पिच बैठक में जाना और बाधाओं को मानना ​​आपके खिलाफ खड़ी है। यह सब आसानी से एक स्व-पूर्ति भविष्यवाणी में बदल सकता है।

लेकिन जब आप अन्य कारकों को हटाते हैं जो आंकड़ों को तिरछा करते हैं - सॉफ्टवेयर में कम महिलाएं, नेटवर्किंग लूप के बाहर होने की प्रवृत्ति वाली महिलाएं, आदि - संभावना यह है कि कुछ मजबूत बेहोश पूर्वाग्रह काम पर हैं। उन गैसों को जिन्हें केवल अनदेखा करके संबोधित नहीं किया जा सकता है
और लुंडिन के अनुसार, उत्तर का हिस्सा बातचीत को बदलना है। जब एक निहित नकारात्मक आधार के साथ एक प्रश्न पूछा जाता है - सकारात्मक उत्तर दें। स्पष्ट रूप से निर्धारित करें कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश कैसे कर रहे हैं और यह बताने के बजाय कि आप विफलता से कैसे निपटेंगे।

लुंडिन ने सार्वजनिक रूप से बात की है - विशेष रूप से स्टॉकहोम में एक टेड टॉक में महिला उद्यमियों को अच्छी लड़की सिंड्रोम से दूर रहने की आवश्यकता के बारे में, और एक निरंतर आधार पर, उनका और लिलियरेस्टेल का एक इंस्टाग्राम अकाउंट है - डबडबेड बिजनेसडम्स - जो महिलाओं को महान हासिल करने के लिए प्रेरित करने के लिए समर्पित है। बातें।

लेकिन निवेशकों और महिला उद्यमियों के बीच बातचीत को बदलना एक लंबा पड़ाव हो सकता है - यद्यपि लिलीएस्ट्राल्ट बताते हैं, संस्थापक और प्रबंधन टीमों पर एक बेहतर लिंग मिश्रण बेहतर कंपनियों का निर्माण करना चाहिए। "विविध टीमों में निवेश करने की बहुत अधिक संभावना है," वह कहती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare