Comments System

Latest Update

An Outsider’s Perspective Inside the United States

संयुक्त राज्य के अंदर एक बाहरी व्यक्ति का परिप्रेक्ष्य
1 जुलाई, 2020

मैं एक अमेरिकी बनने के लिए तैयार था जब मैं छोटा था, "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देश" में पैदा होने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रहा था। मैंने टीवी चैनल पर, "यूएसए, यूएसए" सोफे से देखा। लेकिन अब देशभक्ति का मेरा अनुभव एक फीकी बचपन की स्मृति है - वर्तमान के लिए उदासीन और दूर।

2016 में ट्रम्प के चुने जाने के बाद, मैंने प्राग में अध्ययन किया और यथासंभव हर स्थान पर प्रवेश किया। "अमेरिकी" पहचान मैं एक बार गले लगा लिया कुछ बयानबाजी का मतलब है। कुछ चेक ने मुझे आश्चर्यचकित किया कि वे अमेरिकी राजनीति के बारे में कितना जानते थे, और फिर अक्सर, मुझे अपने ज्ञान की कमी पर शर्म महसूस होगी। मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में सोचा था जितना मैंने घर में किया था, और प्रतिबिंब के लिए उन ठहराव मेरे प्रवास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण बिंदु थे।

यह ठीक वही बिंदु है जो मैक्सिकन राजनयिक जोर्ज जी। कास्टेनेडा विदेशी आंखों के माध्यम से अमेरिका में बनाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के इस व्यक्तिगत, विश्लेषणात्मक और सहज ज्ञान युक्त विचार में, कास्टेनेडा का तर्क है कि अमेरिका की विशेष पृथक स्थिति बदल रही है - और उस परिवर्तन के साथ बाकी दुनिया के लिए एक आवश्यक ध्यान आता है।

मुझे एक छोटी लड़की के रूप में "सबसे अच्छे देश" में रहने की मेरी भावना की याद दिलाई जाती है, कुछ ऐसा जो मेरे युवा वयस्कता में विदेशी मामलों में एक प्रकार का अंधेपन की सूचना देता है। जब मैं प्राग में था तब मैंने अमेरिका की "गिरावट" की इस भावना को आंतरिक रूप दिया, अपनी शर्म और अपनी अमेरिकी पहचान को छिपाते हुए। गर्व से एक अधिक महत्वपूर्ण जागरूकता के लिए यह परिवर्तन एक राष्ट्रीय आत्मविश्वास से दृष्टिकोण में इस सटीक बदलाव को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप "शीर्ष कुत्ता" होने के वर्षों से अधिक विचारशील - और स्वस्थ - दूसरों की राय के लिए जिज्ञासा।
Castañeda मैक्सिको में एक कुलीन परिवार में पैदा हुआ था और प्रिंसटन और पेरिस विश्वविद्यालय में शिक्षित था। उनका दृष्टिकोण विरोधाभासी है: वह अमेरिकियों को "इस देश के भीतर और बाहर से अपने देश के विकास का विश्लेषण" की पेशकश के रूप में अपनी स्थिति की घोषणा करते हैं, लगातार इस देश के भीतर परिचितता और विश्वसनीयता दोनों का दावा करने की कोशिश कर रहे हैं, फिर भी एक "विदेशी" का दावा करने के लिए आवश्यक दूरी निर्धारित करते हुए। " पहचान।

यह ठीक बात हो सकती है। इतने लंबे समय तक, अमेरिकियों ने एक रूढ़िवादिता बनाए रखी है कि इसका अमेरिकी होने का क्या मतलब है, संलग्नक से श्वेतता तक, अपने आप को एक बड़े मध्यम वर्ग के साथ एक राष्ट्र मानने के लिए, अमेरिकी असाधारणता पर विश्वास करना, जब वास्तव में, अमेरिकियों और अंतरराष्ट्रीय की जनसांख्यिकी। संयुक्त राज्य अमेरिका की धारणा आज बहुत अलग है।

विदेशी लोग अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका के "समानता" को पहचानते हैं (यानी, एक ही स्ट्रिप मॉल, चेन रेस्तरां, परमाणु परिवार), फिर भी, यह सार्वभौमिकता जांच का सामना नहीं करती है। आर्थिक असमानता और अधिक विविधता की बदलती अमेरिकी पहचान को समेटने के लिए कास्टेनेडा पाठकों, विशेष रूप से परंपरावादियों को चुनौती देता है। वह इस विषय पर एक पाकिस्तानी अमेरिकी लेखक और कवि, फातिमा असगर को उद्धृत करते हैं, जो महसूस करते हैं कि अमेरिका में "मुझे लगातार याद दिलाया जाता है कि मैं वास्तव में यहां से नहीं हूं। लेकिन जब मैं विदेश में होता हूं, तो मुझे सबसे ज्यादा अमेरिकी लगता है जो मैंने कभी महसूस किया है। ” इस "दर्दनाक आत्म-परीक्षा" से, हमें पुनर्मूल्यांकन के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन यह भी प्रदान किया जाता है कि ब्रिटिश भारतीय लेखक सलमान रुश्दी "स्टीरियोस्कोपिक दृष्टि" को लाभकारी परिवर्तन का अवसर कहते हैं।

Castañeda एक अमेरिकी कल्याणकारी राज्य में विश्वास करता है, और आसन्न 2020 के चुनाव में उस प्रवृत्ति के उद्भव को देखता है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल, उच्चतर न्यूनतम वेतन, मुफ्त कॉलेज और छात्र ऋण माफी, और ग्रीन बैंक डील के लिए अपने कॉल में इस दृष्टि को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा, '' जैसे-जैसे कहीं और अमेरिकी समाज हर किसी से मिलता-जुलता है, वैसे ही सादे वैनिला कल्याणकारी राज्य की आवश्यकता स्पष्ट हो गई है, '' यहां तक ​​कि वे पूछते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे धार्मिक देशों में से एक है, फिर भी एक तलाक की दर क्या उच्च और कई जोड़े विवाहित होने से पहले एक साथ रहते हैं? आज सृजनवाद की बहस कैसे जारी है, जब विकास को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है और लगभग हर दूसरे "शीर्ष" देश में सिखाया जाता है? हथियार रखने का अधिकार, मृत्युदंड, गर्भपात बहस, आज विभाजनकारी प्रासंगिकता को बनाए रखने के लिए "एचीरोनिस्टिक" मूल्य क्यों हैं? मैं कास्टेनेडा की गहरी जड़ वाली अमेरिकी रूढ़िवादिता पर सवाल उठाने की सराहना करता हूं जिसने इस देश को ग्रिडलोक में रखा है, जो कि गैंडमंद जिलों से लेकर इलेक्टोरल कॉलेज तक, ड्रग अपराधों के लिए आव्रजन और सामूहिक उत्पीड़न के "व्यावहारिकता और पाखंड" तक है।

संगीत के रंगमंच पर भी, यहां अमेरिकी प्रेक्षण के रूप में हल्की-फुल्की टिप्पणियां देखने को मिलती हैं, और एक आश्चर्यजनक सवाल यह है कि क्या आत्ममुग्धता वाला हास्य विशिष्ट रूप से अमेरिकी है? कास्टेनेडा का तर्क है कि देश में इतिहास में क्या कमी है - या बल्कि, इतिहास की सराहना में कमी है - यह हास्य की अपनी तीखी समझ के लिए बनाता है। यह "सब कुछ नकली करने की क्षमता" और ऐतिहासिक महत्व के लिए बढ़ती जागरूकता राष्ट्रीय चुनौतियों के साथ आंतरिक जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

फॉरेन आईज़ के माध्यम से अमेरिका 2020 के लिए एक मार्मिक पढ़ा हुआ लगता है, जैसे कि चुनाव जलता है, लेकिन एक ऐसा भी होगा जो इस वर्ष से परे होगा। यह देश लंबे समय से फटा हुआ है, और यह विभाजन एक नए राष्ट्रपति पद के साथ नहीं चलेगा। अब समय है पुनर्विचार करने का कि हम कौन हैं।

मैं अपने देश से मोहभंग होने का स्वीकार करता हूं। मैं एक ऐसे राष्ट्र होने की विडंबना पर हंसता हूं जो स्वतंत्रता, स्वतंत्रता, और समानता पर निर्मित होने का दावा करता है, जो एक साथ एक हास्यास्पद उच्च अव्यवस्था दर है - संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया की आबादी का पांच प्रतिशत, और लगभग एक चौथाई कैदी शामिल हैं। और थका हुआ, गरीब, और huddled जनता हम स्वागत करने के लिए बाहर रखने के लिए "दीवारों का निर्माण" करने की धमकी देता है। Castañeda हमें मन में सुदृढीकरण में संलग्न करने और परिवर्तन करने का आरोप लगाता है:

अमेरिकियों ने खुद को दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ या कम से कम अपने अमीर देशों के साथ अपने अंतर को कम करने और समाप्त करने की बात स्वीकार की। […] यह एक ऐसे समाज के लिए विशेष रूप से कठोर है जो असाधारणता की निपुण धारणा के साथ पैदा हुआ था, और जिसने इसे पीढ़ी से पीढ़ी तक पुन: पेश करने की मांग की है। [...] उस आधुनिकता की ओर यात्रा - और पूर्ण विकसित सभ्यता - चल रही है। यह कठिन होगा, लेकिन अंततः सफल होगा।

जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग आसन्न जलवायु संकट के साथ नए महत्व को प्राप्त करता है, हमें पहले से कहीं अधिक विश्व स्तर पर सोचना चाहिए। हमें यह देखना चाहिए कि "विदेशी आँखें" हमें अपने बारे में क्या सिखाती हैं - हम सभी इसी ग्रह को साझा करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare