Comments System

Latest Update

Arjunramsolanki Blog This Asian American lesbian love story is one of the best romantic comedies of the aughts

 यह एशियाई अमेरिकी समलैंगिक प्रेम कहानी औगेट्स की सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक कॉमेडी में से एक है

व्हेन रोमांस मेट कॉमेडी के साथ, कैरोलिन सीडे रोम-कॉम के इतिहास की वर्षों से जांच करती है, एक समय में एक खुशी से (या नहीं)।


2004 की रोमांटिक कॉमेडी सेविंग फेस एक ऐसे आधार से शुरू होती है जो चुपचाप क्रांतिकारी और परिचित स्पर्श दोनों को महसूस करता है। युवा सर्जन विल्हेल्मिना "विल" पैंग (मिशेल क्रूसिएक) खुद को फ्लशिंग, क्वींस में अपने चीनी-अमेरिकी अप्रवासी समुदाय की अधिक रूढ़िवादी लकीर के साथ बाधाओं में पाती है। जबकि उसकी विधवा, औचित्य-दिमाग वाली माँ गाओ ह्वेई-लैन (जोन चेन) उसे योग्य पुरुषों के साथ स्थापित करने की कोशिश करती रहती है, विल के पास वास्तव में आत्मविश्वासी बैलेरीना विवियन शिंग (लिन चेन) की आंखें हैं। लेकिन विल को अपनी कामुकता को गुप्त रखना होगा ताकि वह अपने परिवार के "चेहरे" या सामाजिक सम्मान का अपमान न करे। सेविंग फेस के शुरुआती कुछ मिनट माई बिग फैट ग्रीक वेडिंग या बेंड इट लाइक बेकहम जैसी कहानी का वादा करते हैं, जिसमें अप्रवासियों की भाग्यशाली बेटी अपने जुनून की गहराई के साथ अपने समुदाय के क्षितिज का विस्तार करने में मदद करती है। और फिर ह्वेई-लैन अपनी बेटी के दरवाजे पर दिखाई देती है, 48 साल की, अविवाहित, गर्भवती, और कहीं और जाने के लिए नहीं।


अपने जजमेंटल डैड द्वारा 50 को धक्का देकर घर से बाहर निकालने वाली महिला की छवि दुखद और मजाकिया दोनों तरह की है, जो कि प्रभावशाली टोनल बैलेंसिंग एक्ट सेविंग फेस की तरह है। अपने निर्देशक के नोट में, ऐलिस वू बताती है कि उसने सेविंग फेस को अपनी मां को एक प्रेम पत्र के रूप में लिखा था। वह उसे याद दिलाना चाहती थी कि "पहली बार प्यार में पड़ने में कभी देर नहीं होती" - कि वह सिर्फ अपनी वयस्क बेटी के लिए नहीं बल्कि अपने लिए जी सके। तो जबकि सेविंग फेस का आधा मुक्त उत्साही विवियन और बेहद चिंतित विल के बीच एक मीठा समलैंगिक रोमांस है, दूसरा आधा अविश्वसनीय रूप से विचारशील मां/बेटी की कहानी है जो दो महिलाओं के बारे में है जो अधिक अलग नहीं लग सकते हैं लेकिन आखिरकार एक ही रास्ता है चलना जब अपने स्वयं के जीवन का प्रभार लेने की बात आती है। वू की पहली विशेषता वह करती है जो रोमांटिक कॉमेडी ने हमेशा सबसे अच्छा किया है: यह सभी प्रकार की महिलाओं की कहानियों के लिए एक आश्रय प्रदान करती है। 


पहली बार मैंने सेविंग फेस देखा, मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि इस तरह की एक आकर्षक, मज़ेदार, जटिल, खूबसूरती से महसूस की गई फिल्म मौजूद है और इसे मुख्यधारा के रोम-कॉम कैनन के हिस्से के रूप में नहीं अपनाया गया है। हालांकि ऑटोस्ट्रैडल ने इसे अब तक की दूसरी सर्वश्रेष्ठ समलैंगिक फिल्म का नाम दिया है (केवल लेकिन आई एम ए चीयरलीडर के पीछे), और अली वोंग, लुलु वांग और अक्वाफिना जैसे फिल्म निर्माताओं ने इसे एक प्रमुख प्रभाव के रूप में उद्धृत किया है, सेविंग फेस ज्यादातर अभी भी एक है मुख्यधारा के रोम-कॉम प्रशंसकों के लिए छिपा हुआ रत्न। यह द एल वर्ड और इमेजिन मी एंड यू के युग में जारी किया गया था, जब एक भावना थी कि कतारबद्ध रोमांस बस आते रहेंगे, जो शायद इस कारण का एक हिस्सा है कि आलोचकों ने सेविंग फेस के लिए उनकी कुछ प्रशंसा को कम कर दिया, इसे मामूली और परिचित, प्यारा लेकिन शायद ही अभूतपूर्व। लेकिन फिल्म अपने समय से अधिक आगे लगती है जब 2021 के सुविधाजनक बिंदु से देखा जाता है, जब हैप्पीएस्ट सीज़न जैसे हंसमुख समलैंगिक रोम-कॉम अभी भी कुछ और दूर हैं, और एशियाई अमेरिकी पात्रों (और सितारों) ने अब केवल आगे बढ़ना शुरू कर दिया है हॉलीवुड रोमांस का केंद्र, क्रेज़ी रिच एशियाइयों और टू ऑल द बॉयज़ आई हैव लव्ड बिफोर जैसी फ़िल्मों में।


न्यूयॉर्क शहर की सेटिंग, इतालवी-प्रेरित स्कोर और आकर्षक शारीरिक कॉमेडी के साथ, सेविंग फेस ने मूनस्ट्रक और व्हेन हैरी मेट सैली जैसी फिल्मों की क्लासिक रोम-कॉम परंपरा को जारी रखा है। लेकिन यह उस तरह की बनावट और विशिष्टता से भी भरा हुआ है कि रोमांटिक कॉमेडी तेजी से मध्य-युग में खोने लगी थी। यहां तक कि इसके मामूली पात्र- जैसे डेविड शिह, एक दोस्त के रूप में, जो एक सामुदायिक नृत्य में विल को एक भयानक अंधे तारीख से बचाने के लिए झपट्टा मारता है, या जेसिका हेच को उसके चम्मी अस्पताल के सहकर्मी के रूप में महसूस करता है - ऐसा लगता है कि वे जो देखते हैं उसके किनारों से परे मौजूद हैं स्क्रीन। वू के फिल्म निर्माण में भी चंचल सनकीपन का स्वागत है। वह एक अनुक्रम के लिए एक गहन जासूसी प्रक्रिया के रूप और स्वरूप को संक्षेप में अपनाती है, जहां विल अपने अस्पताल के सहयोगियों को उसकी माँ को डेट करने में मदद करने के लिए सूचीबद्ध करता है। 

कई रोम-कॉम की तरह, सेविंग फेस बिल्कुल अप्रत्याशित नहीं है। आप शुरू से ही बता सकते हैं कि यह एक ऐसी फिल्म है जहां आखिरकार सब कुछ ठीक चल रहा है। लेकिन उस सुखद अंत की यात्रा आश्चर्य से भरी होती है, जो एक महान रोम-कॉम को एक अच्छे से अलग करती है। फिल्म के कुछ खुलासे प्लॉट ट्विस्ट हैं (वू को इस रहस्य के साथ खेलने में बहुत मज़ा आता है कि ह्वेई-लैन के बच्चे को किसने जन्म दिया), लेकिन उनमें से बहुत से ऐसे आते हैं कि कैसे आकस्मिक और वास्तविक रूप से सेविंग फेस जानकारी देता है कि एक कम रोम- कॉम आलसी प्रदर्शनी डंप में प्रकट होगा। उदाहरण के लिए, हम विल के दादा (जिन वांग) की जिद के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ सीखते हैं, जिस तरह से वह अपने एकल ताई ची अभ्यास के लिए एक पूरे बास्केटबॉल कोर्ट की कमान संभालता है।


वू भी सावधान है कि चीनी-अमेरिकी समुदाय को एक पत्थर के खंभा के रूप में चित्रित न करें। विल अपने परिवार के आस-पास इतनी गहराई से बंद है कि हम मानते हैं कि विवियन भी होना चाहिए, जब तक कि उसकी माँ कॉल न करे और अपनी बेटी की नई प्रेमिका के बारे में पूछने वाला एक मीठा उत्तर देने वाला संदेश छोड़ दे। यह कई स्थानों में से एक है जहां वू फ्लशिंग के चीनी-अमेरिकी एन्क्लेव में मौजूद दृष्टिकोणों की विविधता पर जोर देता है। जबकि ह्वेई-लैन अपनी बेटी की मकबरे वाली शैली को नापसंद करते हैं, विल की गर्म दादी (गुआंग लैन कोह) ने अपनी पोती के जूते की व्यावहारिकता की प्रशंसा अंधेरे मजाकिया रेखा के साथ की, "मेरे पास क्रांति के दौरान की तरह एक जोड़ी थी। मजबूत और व्यावहारिक। युद्ध के लिए बस बात। ”


सेविंग फेस इस बात का प्रमाण है कि जब फिल्म उद्योग में विविध आवाजों का समर्थन किया जाता है तो क्या हो सकता है। वू, जो अपनी माँ के पास आने के अपने जटिल अनुभव पर कहानी पर आधारित थी, जब उसने स्क्रिप्ट लिखी, तब वह माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम कर रही थी। लेकिन उन्हें इस पर इतनी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली कि उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान छोड़ने और फिल्म निर्माता बनने के लिए खुद को पांच साल की समय सीमा देने का फैसला किया। सेविंग फेस ने कर्षण हासिल करना शुरू कर दिया जब पटकथा ने एशियन पैसिफिक इन एंटरटेनमेंट प्रतियोगिता का गठबंधन जीता। लेकिन बहुत से स्टूडियो निष्पादन जिन्होंने रुचि दिखाई, उन पात्रों के बारे में एक फिल्म के विचार पर झुका, जो एशियाई अमेरिकी और समलैंगिक दोनों थे। उन्होंने उसे लीड को सफेद या प्रेम कहानी को सीधा करने के लिए प्रोत्साहित किया। दोनों सुझाव वू के लिए गैर-शुरुआत करने वाले थे। 


अंततः उन्हें विल स्मिथ की ओवरब्रुक एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन कंपनी के तत्कालीन अध्यक्ष टेडी ज़ी में एक चैंपियन मिला। खुद चीनी प्रवासियों के बेटे, ज़ी एक तीन-आयामी एशियाई अमेरिकी कहानी का निर्माण करना चाह रहे थे, जो आमतौर पर हॉलीवुड स्टूडियो फिल्म निर्माण में देखी जाती है। फिर भी ज़ी ऑनबोर्ड के साथ, वू को अभी भी अपनी लड़ाई खुद लड़नी पड़ी। वह इस बात पर अड़ी थी कि फिल्म के छोटे बजट के बावजूद, उसे दुनिया को व्यवस्थित करने के लिए मैनहट्टन ब्रिज के एक व्यापक हवाई शॉट की जरूरत थी। रोम-कॉम फिल्म निर्माण ट्रिविया के अधिक आकर्षक बिट्स में से एक में, ज़ी ने विल स्मिथ के हिच के लिए हेलीकॉप्टर शूट पर सेविंग फेस के कैमरा क्रू को टैग करने की अनुमति देकर वू को वह स्थापित शॉट प्राप्त करने में मदद की, जो उसी समय फिल्मा रहा था।


"ऐलिस बहुत मिलनसार के रूप में सामने आती है। लेकिन जब उसकी दृष्टि की बात आती है, तो वह एक हत्यारा है," ज़ी ने समझाया। वू ने फिल्म की भाषा को लेकर भी जंग जीती। वह जानती थी कि दुनिया को प्रामाणिक महसूस कराने के लिए, सेविंग फेस के बड़े हिस्से को सबटाइटल चीनी में प्रकट करना होगा। ह्वेई-लैन के लगभग सभी संवाद मंदारिन में हैं, और जिस तरह से विल अपनी माँ से बात करते समय अंग्रेजी और मंदारिन के बीच स्विच करता है, वह उनके जटिल संबंधों को सूचित करने में मदद करता है। सेविंग फेस माता-पिता / बच्चे की गतिशीलता के धूसर क्षेत्रों में रुचि रखता है, ऐसे समय में जब माता-पिता इनकार में जीने में सक्षम होते हैं क्योंकि सच्चाई तकनीकी रूप से जोर से नहीं बोली जाती है। जैसा कि वू ने कहा, "यह कहानी नहीं है कि यह महिला अपनी माँ को कब बताएगी। यह एक कहानी है कि ये दोनों महिलाएं कब अपना मुखौटा उतारेंगी और वास्तव में एक-दूसरे को देखेंगी।”


वू की चतुराई से तैयार की गई स्क्रिप्ट विल और उसकी माँ को समानांतर चाप देती है क्योंकि वे उन स्थितियों को नेविगेट करते हैं जो उन्हें अपने चीनी-अमेरिकी समुदाय के अधिक पारंपरिक लोकाचार के साथ बाधाओं में डालती हैं। विल और ह्वेई-लैन दोनों गिरफ्तार विकास की स्थिति में बंद हैं, वे जो चाहते हैं उसके लिए लड़ने में असमर्थ हैं। विल के पास एक प्रभावशाली सर्जन का फिर से शुरू हो सकता है, लेकिन वह अपने रोमांटिक जीवन में एक अजीब किशोर की तरह है (कुछ क्रुसीक पूरी तरह से खेलता है)। इस बीच, ह्वेई-लैन और भी अधिक बच्चों जैसा है। उसके पिता के कठोर, नियंत्रित हाथ ने उसे स्वयं की वास्तविक भावना के बिना छोड़ दिया है। और, दुखद रूप से, उसका अपना बहिष्कार उसे दूसरों को चोट पहुँचाने से नहीं रोकता है। सेविंग फेस एक विशेष रूप से क्रूर दृश्य प्रस्तुत करता है जहां ह्वेई-लैन अपनी बेटी की कामुकता से इनकार करता है। 

अंत में, हालांकि, सेविंग फेस अंततः उम्मीद के लिए एक मोड़ लेता है। वू ने 2005 में समझाया, "बात यह है कि यह एक सनकी फिल्म नहीं है।" "मैं एक सनकी व्यक्ति नहीं हूं ... मैं सीमाओं को आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहा हूं; मैं सिर्फ एक अच्छी कहानी बताने की कोशिश कर रहा हूं।" कुछ सूक्ष्म नाटकीय क्षेत्र में खुदाई करने के बाद, सेविंग फेस का चरमोत्कर्ष एक सोप ओपेरा के पागल नाट्यशास्त्र को गले लगाता है, जो उस समय कुछ आलोचकों के लिए एक टर्नऑफ था। लेकिन वू उस ओवर-द-टॉप एंडिंग को कमाता है क्योंकि ह्वेई-लैन ने पूरी फिल्म को चीनी साबुन के साथ बिताया है। कि वह और विल अंततः खुद को एक के अंदर पाते हैं, दोनों ही मज़ेदार और गतिशील हैं। उन्होंने अपने निष्क्रिय जीवन से बाहर कदम रखा है और रोमांटिक फंतासी के दायरे में प्रवेश किया है। यह उसी तरह की तानवाला बदलाव है जिसे टीवी श्रृंखला जेन द वर्जिन ने टेलीनोवेलस को श्रद्धांजलि देते हुए इतने प्रभावी ढंग से लिया।


सेविंग फेस वास्तव में रोमांटिक नोट पर समाप्त होने से पहले, दूसरों में झुकाव करते समय कुछ रोम-कॉम क्लिच को हटा देता है। अंतिम दृश्य फिल्म को पूर्ण चक्र में लाता है और इसके सभी विषयों को एक संतोषजनक, अच्छी तरह से अर्जित तरीके से जोड़ता है। वू एक ऐसी दुनिया का चित्रण करता है जहां पूर्वाग्रह मौजूद है लेकिन परिवर्तन अभी भी संभव है। और, महत्वपूर्ण रूप से, विल, विवियन और ह्वेई-लैन को इसे खोजने के लिए अपने समुदाय को पीछे छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस इसके अधिक प्रतिगामी, पितृसत्तात्मक पक्ष को टालने की जरूरत है। यह एक संदेश है जो अभी भी उन अद्वितीय चुनौतियों के लिए प्रासंगिक है जो एशियाई अमेरिकी बाहर आते समय सामना कर सकते हैं।


"कभी भी आप सहानुभूति के लिए मानवीय क्षमता बढ़ा सकते हैं, आप जीत गए हैं," वू ने अपने 16 साल बाद के अनुवर्ती, क्वीर नेटफ्लिक्स रोम-कॉम द हाफ ऑफ इट की अगुवाई में समझाया। सेविंग फेस की सफलता के बाद, वू पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों कारणों से फिल्म निर्माण से दूर हो गए। और, दुर्भाग्य से, कुछ समलैंगिक एशियाई अमेरिकी रोमांस उसके बिना बने थे। "उस समय, मैंने सोचा, यह सामान्य होने जा रहा है, है ना?" क्रूसिएक ने एक प्रोफ़ाइल में वू की फिल्म निर्माण में लंबे समय से प्रतीक्षित वापसी के बारे में बताया। "हर साल, मैंने सोचा था कि हमारे पास [सेविंग फेस] जैसी तीन या चार फिल्में होंगी। मैं अभी भी प्रणालीगत नस्लवाद को समझने के लिए या यह समझने के लिए बहुत निर्दोष था कि वह फिल्म कितनी खास थी। ” 


तो सेविंग फेस अपना छोटा ओएसिस बना रहता है। यह दिल, विशिष्टता, और तीन प्यारे केंद्रीय प्रदर्शनों वाली एक फिल्म है - ठीक उसी तरह की व्यक्तिगत, आत्मकेंद्रित दृष्टि जिसकी रोमांटिक कॉमेडी शैली को औगेट्स में सख्त जरूरत थी। पहचान और परिवार की भावनात्मक रूप से सूक्ष्म खोज के साथ-साथ रोम-कॉम ट्रॉप्स को पूरे दिल से अपनाने के लिए फिल्म शर्मिंदा नहीं है। "दुनिया की भविष्यवाणी करना बहुत कठिन हो रहा है," एक चरित्र फिल्म के रोमांटिक टुकड़ों के अंत में आहें भरता है। लेकिन यह अप्रत्याशितता और आरामदायक परिचितता का मिश्रण है जो सेविंग फेस को इतना विलक्षण बनाता है।


अगली बार: मैरी के बारे में कुछ ऐसा है जिसने रोम-कॉम को हमेशा के लिए बदल दिया।






कोई टिप्पणी नहीं

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare