Comments System

Latest Update

5 Emerging British Asian Writers Worth a Read

5 उभरती हुई ब्रिटिश एशियाई लेखिका वॉर्थ ए रीड
"एक उल्लेखनीय भ्रामक कविता, सरल लेकिन जटिल।"

यूके प्रकाशन उद्योग की अक्सर क्षेत्रीय, नस्लीय और सामाजिक विविधता की कमी के लिए आलोचना की गई है। ब्रिटिश एशियाई लेखक इस असंतुलन के कारण हाशिए पर पड़े कई समूहों में से एक हैं।

यूके पब्लिशर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित विविधता और समावेश पर 2019 सर्वेक्षण में 57 से अधिक लंदन प्रकाशन कंपनियों के डेटा एकत्र किए गए।

अध्ययन में उद्योग के अधिकांश कर्मचारियों के श्वेत, मध्यवर्गीय और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड से होने का पता चला।

12,702 कर्मचारियों में से, केवल 11% उत्तरदाताओं को BAME के ​​रूप में पहचाना गया, यह आंकड़ा 40% पूंजी औसत से कम है।

BAME इंटर्न्स के एक सर्वेक्षण ने जो प्रकाशन की दुनिया में प्रवेश किया था, ने खुलासा किया कि 55% प्रतिभागियों ने महसूस किया कि उद्योग विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के प्रति समावेशी नहीं था।

प्रकाशन कंपनी के कर्मचारियों की विविधता जितनी कम होगी, कंपनी की विविध श्रेणी के लेखकों के समर्थन की संभावना उतनी ही कम होगी।

प्रकाशन के रूप में प्रतिस्पर्धी के रूप में एक उद्योग में एक सफल कैरियर का प्रबंधन करना बेहद मुश्किल है।

तेजी से बदलते पुस्तक बाजार और पारंपरिक प्रकाशकों के अक्सर-अनन्य दृष्टिकोण के साथ मिलकर, वंचित पृष्ठभूमि के कई लेखकों को प्रकाशन की दुनिया में कदम रखने से हतोत्साहित किया जाता है।

हालांकि, कई ब्रिटिश एशियाई लेखकों के आश्चर्यजनक काम ने दिखाया है कि कठिनाइयों के बावजूद, वे चुनौती से अधिक हैं।

हम पाँच नए लेखकों का पता लगाते हैं जो समान प्रतिनिधित्व की कमी को चुनौती देते हैं और ब्रिटिश एशियाई समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

फातिमा ज़हरा

फातिमा ज़हरा कई युवा ब्रिटिश एशियाई लेखकों में से एक हैं जो अपने लेखन करियर के शुरुआती दौर में भी साहित्यिक सफलता की राह पर हैं।

एसेक्स में आधारित, उसने एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इनमें साहित्य युवा कवि पुरस्कार का वेल्स महोत्सव और प्रतिष्ठित ब्रिजपोर्ट पुरस्कार शामिल हैं।

उत्तरार्ध में, उनकी कविता I चीजें जो मैं चाहता हूं कि मैं अपने हेडस्कार्फ़ का व्यापार कर सकता हूं, जो लगभग 4,000 प्रतिस्पर्धी प्रविष्टियों को सर्वश्रेष्ठ बना सकता है।

ज़हरा की कविता में रुचि वीडियो देखने और स्पोकन वर्ड कलाकारों के लाइव प्रदर्शन में भाग लेने से थी।

5 उभरते हुए एशियाई एशियाई लेखक एक पढ़ें - fathima2

2019 में, उन्होंने एशिया हाउस काव्य स्लैम जीता, जो कि एक लंदन-आधारित प्रतियोगिता थी जिसमें एशिया और प्रवासी भारतीयों के बारे में बोलने वाले शब्द कलाकार शामिल थे।

वह अपने परिवार के साथ जेद्दा, सऊदी अरब से एसेक्स के एक छोटे से शहर में चली गई, जिसमें वह कुछ मुस्लिम निवासियों में से एक है। उनकी कविताएँ एक प्रवासी समुदाय से संबंधित हैं।

विभिन्न न्यायाधीशों और लेखकों द्वारा समीक्षा ज़हरा की कविता में एक सामान्य शैली की पहचान करती है: सादगी से प्रच्छन्न गहनता।

एनआईआई पार्स ने उसके जीतने वाले टुकड़ों में से एक का वर्णन "एक उल्लेखनीय भ्रामक कविता, सरल लेकिन जटिल है।"

कवि जोआना हरकर शॉ ज़हरा को एक ऐसे कवि के रूप में पहचानते हैं जो "कुछ भ्रामक सरल लेकिन कहने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।"

उनका पहला पैम्फलेट am डेटपालम ग़ज़ल ’जून 2020 में प्रकाशित हुआ था।

इस बीच, यंग पोएट्स नेटवर्क साइट पर उनकी कुछ कविताएँ पढ़ी जा सकती हैं।

सतीश हुसैन

27 साल की उम्र में, सतीश हुसैन पहले ही काफी अकादमिक और साहित्यिक सफलता हासिल कर चुके हैं।

ब्रैडफोर्ड में जन्मी और पली-बढ़ी, वह प्रकाशन उद्योग के केंद्रीय केंद्र से दूर, इंग्लैंड के उत्तर में रहने वाले ब्रिटिश एशियाई लेखकों के अल्पसंख्यक का प्रतिनिधित्व करती है।

उन्होंने हडर्सफ़ील्ड विश्वविद्यालय से रचनात्मक लेखन में एमए किया है। कुलपति की छात्रवृत्ति से सम्मानित होने के बाद, उन्होंने अपनी पीएचडी पूरी की।

उनका पहला उपन्यास Tree द फैमिली ट्री ’फरवरी 2020 में प्रकाशित हुआ था।

अपने गृहनगर के ब्रिटिश पाकिस्तानी समुदाय में स्थापित, यह एक श्रमिक वर्ग के परिवार का गहरा भावनात्मक चित्रण प्रदान करता है क्योंकि वे प्रतिकूल परिस्थितियों में अपने परिवार के बंधन को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं।

अपने खिताब के लिए सही, हुसैन एक परिवार के पेड़ की विचलन, बहुआयामी शाखाओं का अनुसरण करता है। "आपकी जड़ें हमेशा आपको घर ले जा सकती हैं," सामने के कवर का उद्धरण।

5 उभरते ब्रिटिश एशियन राइटर्स वर्थ ए रीड - फैमिली ट्री

An द फैमिली ट्री ’(2020) एक उत्थान परिवार की कहानी से अधिक है; यह सामाजिक सतह के नीचे होने वाली दौड़ के मुद्दों से भी निपटता है।

हुसैन अपनी आवाज़ का उपयोग मुस्लिम रूढ़ियों के नस्लवाद का मुकाबला करने के लिए करते हैं, एक ऐसा अमानवीयकरण जो उन्होंने 8 साल की उम्र से महसूस किया है।

वह बताती हैं कि कैसे 11 सितंबर के हमलों ने नस्लीय भेदभाव का एक जखीरा छोड़ दिया जो लगभग 20 साल बाद ब्रिटिश संस्कृति में बहुत मौजूद है।

ब्रिटिश एशियाई लेखक इस प्रकार अक्सर एक आयामी चरित्रों का चित्रण करते हैं, जो केवल मीडिया में दक्षिण एशियाइयों के पक्षपाती प्रतिनिधित्व को दर्शाता है।

’द फैमिली ट्री’ (2020) लिखते समय हुसैन इस असंतुलन के प्रति अत्यधिक सचेत थे। उसने कहा:

“दिन-प्रतिदिन के रंग के लोगों की प्राथमिक चिंता सिर्फ नस्लवाद, उपनिवेशवाद और कट्टरता नहीं है। जीवन हमारे साथ भी होता है। ”

In द फैमिली ट्री ’(2020) ब्रिटेन की सभी प्रमुख कार्यशालाओं में व्यापक रूप से उपलब्ध है। हुसैन ने पहले ही एक दूसरे उपन्यास पर काम करना शुरू कर दिया है।

एलिसिया पीरमोहम्मद
एलिसिया पीरमोहम्मद एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में एक कवि और पीएचडी छात्र हैं। वह दूसरी पीढ़ी के प्रवासियों द्वारा लिखी कविता का भी अध्ययन कर रही है।

उसके काम को कई पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इनमें सीबीसी कविता पुरस्कार, प्लॉशर इमर्जिंग राइटर कॉन्टेस्ट और अंग्रेजी में सवाई कविता पुरस्कार शामिल हैं।

उन्हें रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लिटरेचर अवार्ड और क्रिएटिव स्कॉटलैंड के एक ओपन प्रोजेक्ट ग्रांट को स्कॉटिश BAME राइटर्स नेटवर्क के सह-संस्थापक और निदेशक के रूप में भी दिया गया था।

स्प्रिंग 2020 में, उन्होंने अपनी दूसरी चैपबुक 'हिंग' जारी की, जिसे पोएट्री बुक सोसाइटी ने समर 2020 पैम्फलेट च्वाइस के रूप में नामांकित किया था।

5 उभरते ब्रिटिश एशियन राइटर्स वर्थ एक पढ़ें - काज

Pirmohamed का लेखन सुरुचिपूर्ण और उत्तम है, अक्सर शैली में वास्तविक और प्रकृति, प्रार्थना और राष्ट्रीय पहचान के आवर्ती विषयों के आसपास घूमता है।

"मुझे लगता है कि मैं हमेशा राष्ट्र और इसकी सीमाओं के संबंध में लिख रहा हूं," वह भानु कपिल के साथ एक साक्षात्कार में कहते हैं, समकालीन साहित्यिक दृश्य में कई स्थापित ब्रिटिश एशियाई लेखकों में से एक है।

निर्मोही का वर्णन है कि उनकी कविता यह कैसे मानती है कि राष्ट्रीय स्थान "भग्न और खंडित हैं, और फिर एक साथ विचित्रता और परिचितता से आयोजित होते हैं।"

रूपी कौर और निकिता गिल जैसे लेखकों ने साहित्यिक मानचित्र पर दक्षिण एशियाई कविता की स्थापित स्थिति में बहुत योगदान दिया है।

भविष्य के ब्रिटिश एशियाई लेखकों द्वारा पद्य के अनूठे माध्यम से अपनी पहचान व्यक्त करने का मार्ग प्रशस्त करते हुए, निर्मोही अपने रैंकों में शामिल हो जाते हैं।

मंजीत मान
ब्रिटिश एशियाई लेखकों की बढ़ती सामूहिकता के बीच, जबरदस्त विविध प्रतिभाओं के कलाकार मंजीत मान हैं।

वह एक अभिनेत्री, नाटककार, पटकथा लेखक, निर्देशक हैं और मार्च 2020 में अपने पहले उपन्यास की रिलीज़ के बाद से, एक बेहद प्रशंसित लेखिका हैं।

उनकी फिल्म के काम ने बीबीसी, द बर्मिंघम रेप और हैकनी शोरुम के चरणों को पकड़ लिया है।

वह एक कुशल खिलाड़ी भी है, जिसे मुक्केबाजी, पिलेट्स, मैराथन-रनिंग और तैराकी में प्रशिक्षित किया जाता है।

मान ने सामाजिक परिवर्तन लाने में मदद करने के लिए थिएटर के लिए अपने जुनून के साथ खेल के अपने प्यार को जोड़ दिया है।

2018 में, उसने रन द वर्ल्ड की स्थापना की। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो खेल और कहानी के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को हाशिए की पृष्ठभूमि से सशक्त बनाता है।

5 उभरते हुए एशियाई एशियाई लेखक एक पढ़ें - विद्रोही

उनका पहला उपन्यास debut रन रिबेल ’(2020) भी खेल को सकारात्मक बदलाव के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में देखता है।

यह एक युवा पंजाबी लड़की एम्बर के जीवन का अनुसरण करता है, जो दौड़ने के माध्यम से घर पर सांस्कृतिक नियमों के क्लॉस्ट्रोफोबिया से मुक्ति पाती है।

यह द गार्जियन द्वारा 2020 की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था:

"मान की शानदार, समृद्ध कविता उपन्यास अंबर की क्रांति की शारीरिक रचना, और आशा और परिवर्तन के अस्थायी पहले फूल देता है।"

एक कविता के रूप में, 'रन विद्रोही' (2020) कविता और गद्य के बीच की सीमा को धुंधला करता है। मान अपनी कहानी को आकर्षक, तेज़-तर्रार कविताओं के साथ चित्रित करते हैं जो कथानक को आगे बढ़ाते हैं क्योंकि एम्बर एक सशक्त भविष्य की ओर बढ़ता है।

युवा वयस्कों पर लक्षित, Re रन रिबेल ’(2020) समकालीन साहित्य में ब्रिटिश एशियाई प्रतिनिधित्व का एक बहुत आवश्यक उदाहरण प्रदान करता है।

जसबिंदर बिलन

जसबिंदर बिलन भी युवा दर्शकों के लिए खानपान करने वाले कई ब्रिटिश एशियाई लेखकों में से एक हैं।

साथ ही एक लेखक के रूप में वह एक शिक्षक और दो बेटों की मां हैं। 2019 में, उन्होंने अपनी पहली बच्चों की पुस्तक and आशा और द स्पिरिट बर्ड ’प्रकाशित की।

प्रसिद्ध और लंबे समय तक रहने वाले कोस्टा चिल्ड्रन बुक अवार्ड जीतने के बाद पुस्तक को व्यापक मान्यता मिली। यह कार्नेगी मेडल के लिए भी नामित किया गया था और वाटरस्टोन्स चिल्ड्रन बुक प्राइज के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।

साहसिक कहानी 11 वर्षीय आशा का अनुसरण करती है क्योंकि वह हिमालय से यात्रा करती है। वह एक राजसी पक्षी द्वारा निर्देशित है, जिसे वह अपनी दादी की आत्मा मानता है।

बिलन परिवार के लोकगीतों से, विशेष रूप से, उनकी दादी की कहानियों से आकर्षित होता है, जो वह हमेशा से बहुत करीब थीं। अपने जादुई लेखन के माध्यम से, वह हिंदू पौराणिक कथाओं और प्रकृति की सुंदरता को ब्रिटिश ब्रिटिश दर्शकों के साथ साझा करती है।

बिलन की नवीनतम पुस्तक इसी तरह भारतीय संस्कृति की पड़ताल करती है और किसी की अपनी विरासत की मोहक यादें मनाती है।

5 इमर्जिंग ब्रिटिश एशियन राइटर्स वर्थ एक पढ़ें - इमली और इश्क़ का तारा

’इमली एंड द स्टार ऑफ इस्त्था’ (2020) में पहली बार भारत में अपने पैतृक घर जाने वाले एक युवा नायक को दर्शाया गया है। यह सितंबर 2020 में रिलीज होने वाली है।

बिलन की मनोरम पुस्तकें नेत्रहीन और गीतात्मक दोनों तरह से आश्चर्यजनक हैं। वे ब्रिटिश एशियाई बच्चों को अपने सांस्कृतिक अतीत के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहानियों के रूप में परिपूर्ण हैं।

ब्रिटेन के प्रकाशन उद्योग और विशेष रूप से ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के प्रकाश में सांस्कृतिक विविधता की कमी के जवाब में, यूके के प्रमुख प्रकाशक उन नीतियों को लागू कर रहे हैं जिनका उद्देश्य रंग के लेखकों के लिए अधिक अवसर प्रदान करना है।

ये पांच ब्रिटिश एशियाई लेखक अलग-अलग पेशेवर, सांस्कृतिक और साहित्यिक पृष्ठभूमि के हैं। उनमें से प्रत्येक ने अपने शुरुआती लेखन करियर में जबरदस्त सफलता देखी है।

ये ट्रेलब्लेज़र और भी बड़ी और चमकीली चीजों के रास्ते पर हैं। सभी जबकि वे समकालीन मीडिया में ब्रिटिश एशियाइयों के प्रतिनिधित्व को फिर से परिभाषित और विस्तारित कर रहे हैं।

कविता, गद्य या बोले गए शब्द के माध्यम से हो; प्रत्येक साहित्य की ताकत को सांस्कृतिक समझ और समानता के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में पेश करता है।


1 टिप्पणी:

Hello Friends please spam comments na kare , Post kaisi lagi jarur Bataye Our Post share jarur kare